इस तरह बनाइए अपना टैब बॉक्स (Tab Box Widget)


इस तरह बनाइए अपना टैब बॉक्स (Tab Box Widget)
साधन युक्तियां सजावट औज़ार गुर
हिन्दी ब्लॉग टिप्स

ताज़ा प्रविष्ठियों को फ्लेश हेडलाइंस की तरह दिखाने वाला विजेट
एक लाइन में चलती हुईं ताजा प्रविष्ठियां दिखाएं (Horizontal scrolling recent posts)
हिन्दी-अंग्रेज़ी शब्दों के अनुवाद के लिए बहुत आसान विजेट (English-Hindi Dictionary Widget)
पिछली 25 पोस्ट तक एक साथ दिखाने वाला विजेट
गणेश चतुर्थी पर खास विजेट आपके ब्लॉग पर
माउस कर्सर के साथ मूविंग इमेज
हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, नेपाली, उर्दू मे लिखना इतना आसान
स्टाइलिश रिलेटेड पोस्ट तस्वीर के साथ (You might also like widget)
कितनी बार पढ़ी गई आपकी हर पोस्ट (per post hit counter)
अभिव्यक्ति का 'आकर्षक फ़ीड विजेट' जारी

Gadgets by www.visionjinx.net

विजेट आपके ब्लॉग पर


इस पोस्ट में एक खास टैब बॉक्स की जानकारी दी गई थी, जिसे कई ब्लॉगर साथियों ने पसंद किया और वे इसे अपने ब्लॉग की साइडबार में लगाना चाहते हैं। आज इसे तैयार करने की आसान सा तरीका आपको बताया जा रहा है। आप ध्यानपूर्वक नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करें और उसके बाद तैयार कोड को अपने पेज के लेआउट में
एचटीएमएल/जावास्क्रिप्ट में जोड़ लें।

कोड तैयार करने से पहले आपको अपने ब्लॉग में लेबल (टैग) की पोजिशन ठीक करनी होगी। साथ ही यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपके टैग आवश्यक रूप से रोमन (अंग्रेजी लिपि) में होने चाहिए। टैग पोजिशन ठीक करने की जानकारी इस पोस्ट में दी गई है।

यह स्पष्ट कर देना चाहूंगा कि नीचे दिखाए गए चरण केवल ब्लॉगर (ब्लॉगस्पॉट) चिट्ठों के लिए ही मान्य हैं। जो साथी इस टैब बॉक्स को वर्डप्रेस, किसी अन्य ब्लॉग या अपनी वेबसाइट के लिए चाहते हैं वे मुझसे टिप्पणी के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

चरण-1

सबसे पहले नीचे दिए गए कोड को कॉपी कर लीजिए और इसे अपनी मेल के कम्पोज बॉक्स में पेस्ट कर लीजिए (मेल के कम्पोज बॉक्स में पेस्ट करने का फायदा यह है कि इस कोड के विभिन्न रंग आपको पेस्ट करने के बाद भी दिखते रहेंगे।)

<iframe scrolling="NO" frameborder="0" width="100%" src="http://www.gmodules.com/ig/ifr?url=http://hosting.gmodules.com/ig/gadgets/file/108384585615022758673/tfr2_v1_sj.xml&up_t1=http://आपका-ब्लॉग.blogspot.com/feeds/posts/default/-/पहला-लेबल&up_t2=http://आपका-ब्लॉग.blogspot.com/feeds/posts/default/-/दूसरा-लेबल&up_t3=http://आपका-ब्लॉग.blogspot.com/feeds/posts/default/-/तीसरा-लेबल&up_t4=http://आपका-ब्लॉग.blogspot.com/feeds/posts/default/-/चौथा-लेबल&up_t5=http://आपका-ब्लॉग.blogspot.com/feeds/posts/default/-/पांचवां-लेबल&up_tn1=पहला-शीर्षक&up_tn2=दूसरा-शीर्षक&up_tn3=तीसरा-शीर्षक&up_tn4=चौथा-शीर्षक&up_tn5=पांचवां-शीर्षक&up_inc_desc=0&up_num_entries=10&up_show_summ=200&up_link_target=_blank&synd=open&w=360&h=250&title=Tabbed+Feed+Reader+v2a&border=%23ffffff%7C3px%2C1px+solid+%23999999&source=http%3A%2F%2Fwww.gmodules.com%2Fig%2Fcreator%3Fsynd%3Dopen%26url%3Dhttp%253A%252F%252Fmjin.kyungnam.ac.kr%252Ftfr2_v1_sj.xml%26lang%3Den" height="240px"></iframe><span style="font-size: 80%"><a href="http://tips-hindi.blogspot.com/2009/05/tab-box-widget_07.html">विजेट आपके ब्लॉग पर </a></span>


चरण-2

इस कोड में पांच जगहों पर आपका-ब्लॉग लिखा है और इसे लाल रंग से हाइलाइट किया गया है। आप इस जगह अपने ब्लॉग का पता लिख लीजिए (हिन्दी ब्लॉग टिप्स के उदाहरण में आपका-ब्लॉग की जगह केवल tips-hindi लिखना है, शेष पता वहां पहले से लिखा है)।

चरण-3

उपयुर्क्त बदलाव के बाद आप नीले रंग से दिखाए गए पहला-लेबल, दूसरा-लेबल, तीसरा-लेबल, चौथा-लेबल और पांचवां लेबल की जगह अपने लेबल के नाम कॉपी कर पेस्ट कर दें। यहां मैंने केवल पांच लेबल लगाने की ही सुविधा दी है। अगर आप कोड की समझ में दक्ष हैं तो इसकी संख्या घटा-बढ़ा सकते हैं अन्यथा आप कुछ और छेड़छाड़ नहीं करें।

चरण-4

इस अंतिम चरण में आपको वह सूचना भरनी है, जो टैब बॉक्स के पांच शीर्षकों के रूप में आपको दिखेगी। इसे यहां हरे रंग से दिखाया गया है। यहां आपको हरे रंग में पहला-शीर्षक, दूसरा-शीर्षक, तीसरा-शीर्षक, चौथा-शीर्षक और पांचवां-शीर्षक दिख रहे होंगे। इनकी जगह आप वह वेल्यू भर दीजिए, जो आपको अपने टैब बॉक्स में देखनी है।

ध्यान रखें बदलाव का काम बहुत सावधानी से करें। न तो किसी डॉट या अन्य करेक्टर को मिटाएं और न ही अतिरिक्त स्पेस छोड़ें।

यह करने के बाद आपका कोड पूरी तरह तैयार है। अब इसे अपने ब्लॉग के लेआउट में जाकर एड ए गैजेट में एचटीएमएल/जावास्क्रिप्ट में लगा दीजिए। परिवर्तन को सेव करते ही


आपकी अमूल्य टिप्पणी के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद। Haw Can It के लेख पसंद आने पर कृपया Haw Can It ब्लॉग के समर्थक (Follower) बने। धन्यवाद। सादर।।

0 comments:

Post a Comment