सुरक्षित मोबाइल बैंकिंग करनी है तो............

सुरक्षित मोबाइल बैंकिंग करनी है तो जानिए इन ऐप्स को
आज के दौर में मोबाइल का  इस्तेमाल केवल कॉल करने और इंटरनेट ब्राउसिंग तक सीमित नहीं रह गया है। आप इसके जरिए ऐसे बहुत से काम कर सकते हैं जिसमें पहले आपका कीमती समय बर्बाद हुआ करता था।

उदाहरण के तौर पर पहले आपको अगर बैंक में कुछ काम हो तो घंटों जाकर लाइन लगानी पड़ती थी पर अब आप आसानी से अपने फोन के जरिए कभी भी, कहीं भी अपना बैंक अकाउंट एक्सेस कर सकते हैं और पेमेंट भी कर सकते हैं। हालांकि मोबाइल बैंकिंग करते वक्त आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है। अच्छा तो यही रहेगा कि जब आप अपने फोन से पेमेंट करें तो इसके लिए बैकिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल करें जिससे आपका अकाउंट और ट्रांजेक्शन  सुरक्षित दोनों ही सुरक्षित रहेंगे। आप मोबाइल से पेमेंट के लिए इन एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।


टाइम टू पे
यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जो पेमेंट क्लियर करने के लिए आपके बैंक अकाउंट को मोबाइल से लिंक कर देता है। कहने का मतलब है कि इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप फौरन अपने बकाया बिलों का भुगतान कर सकते हैं वो भी बिना किसी परेशानी के।

एमचेक
एमचेक एक ऐसी वित्तीय सेवा है जो सिक्योर मोबाइल पेमेंट के लिए माहौल तैयारी करती है। यह ईजी टू यूज सर्विस आपके पोस्टपेड और प्रीपेड मोबाइल चार्ज करने,मूवी टिकट या बस टिकट बुक करने, बिजली का बिल या इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान करने के लिए आपके वीजा और मास्टर कार्ड को फोन से लिंक कर देती है। इसके अलावा आप डीटीएच टीवी का बिल भी भर सकते हैं वो भी बिना लाइन में खड़े हुए।
यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आपको डेजिगनेटेड शॉर्ट कोड को मैसेज करना होगा और एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगा। इसके अलावा आप एमचेक की वेबसाइट पर भी जाकर रजिस्टर कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपके लिए एक विशेष पिन जेनरेट होगा। इसके बाद आप अपना क्रेडिट कार्ड इसमें रजिस्टर करके पेमेंट कर सकते हैं।

पे-मेट
एमचेक की तरह पे-मेट भी एक ऐसा एप्लीकेशन है जो इंस्टेंट पेमेंट के लिए आपके सेल फोन को क्रेडिट कार्ड और बैंक अकाउंट से लिंक कर देता है। यह एप्लीकेशन तकरीबन सभी हैंडसेट और ऑपरेटर्स के साथ कंपैटिबल है। यूजर को इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए पे-मेट के पार्टनर बैंक के साथ रजिस्टर करना होगा जिससे उनका मोबाइल नंबर अकाउंट के साथ लिंक हो जाएगा। पे-मेट की वेबसाइट में लिस्टेड बैंक की सूची मौजूद रहती है। इसमें आईसीआईसीआई, बैंक ऑफ इंडिया, देना बैंक आदि शामिल हैं।

आप सर्विस के साथ मोबाइल नंबर शेयर करके पेमेंट कर सकते हैं। यूजर को पे-मेट से एक आईवीआर कॉल ट्रांजेक्शन कॉल आएगा जिसके जरिए पेमेंट की राशि और पिन का सत्यापन सुनिश्चित किया जाएगा। जैसे ही यूजर यह पिन डालेंगे ट्रांजेक्शन की प्रोसेसिंग हो जाएगी। जब ट्रांजेक्शन पूरा हो जाएगा तो आपके फोन पर इसका मैसेज मिल जाएगा। इन एप्लीकेशन के अलावा  अलग-अलग बैंकों ने भी अपने विशेष एप्लीकेशन लांच किए हैं जिनके माध्यम से आप सुरक्षित तरीके से मोबाइल बैंकिंग कर सकते हैं। दरअसल इन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप सीधे बैंक से जुड़ जाते हैं यानि की अन्य ब्राउजर से जुडऩे की जरूरत नहीं होती है जिससे आपका ट्रांजेक्शन  सुरक्षित रहता है। यह ठीक वैसा ही जैसा कि आप बैंक जाकर ट्रांजेक्शन करें।



आपकी अमूल्य टिप्पणी के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद। Haw Can It के लेख पसंद आने पर कृपया Haw Can It ब्लॉग के समर्थक (Follower) बने। धन्यवाद। सादर।।

0 comments:

Post a Comment