Google Chrome के लिए एक शानदार ट्रिक

अगर आप Google Chrome ब्राउसर का इस्तेमाल करते हैं तो आप के लिए एक उपयोगी जानकारी जो बहुत कम लोगो को मालूम है! जब आप किसी वेबसाइट को खोलते हैं तो उस वेबसाइट पर जो फोटो अपलोड रहते हैं वो भी खुलते हैं जिसके वजह से वेबसाइट को खुलने में ज़यादा वक़्त लगता है अगर किसी तरह उन फोटो को खुलने से रोक दिया जाये तो वेबसाइट दुगने रफ़्तार से खुलेगी !जिनके पास ब्रोडबैंड इन्टरनेट कनेक्शन हैं उनको कोई परेशानी नहीं होती है किसी भी वेबसाइट को खोलने में लेकिन जिनके इन्टरनेट कनेक्शन स्लो हैं उनको बहुत परेशानी होती हैं उन वेबसाइट को खोलने में जिनमे बहुत सारे फोटो या एड रहते हैं !
किसी भी वेबसाइट के फोटो को अपलोड होने से रोकने के लिए एक एक्सटेंशन डाउनलोड करना होता है जो एड को वेबसाइट पर दिखने से रोकता है लेकिन Google Chrome में किसी वेबसाइट के फोटो को अपलोड होने से रोकना हो तो किसी सॉफ्टवेर या एक्सटेंशन की ज़रूरत नहीं है क्योकि Google Chrome में ये सुविधा पहले से ही उपलब्ध है सिर्फ आप का काम उसको शुरू या बंद करना है !

तो आईये देखते हैं की Google Chrome में फोटो को अपलोड होने से किस तरह रोक जा सकता है वो भी बिना किसी सॉफ्टवेर या एक्सटेंशन के !

Google Chrome को रन कराएँ और फिर सेटिंग पेज को ओपन करें !

Setting को क्लिक करने के बाद एक नया टैब खुलेगा उसमे सब से निचे लिखे Show Advanced Setting को क्लिक करें !

Show Advanced Setting को क्लिक करने के बाद Privacy को क्लिक करे और फिर उसके निचे लिखे Content Setting को क्लिक करे !

अब एक पॉप अप विंडो खुलेगा उसमे Images के निचे लिखे Do not show images के आगे बने गोले को क्लिक कर दीजिये और डन ,हो गया काम ख़तम इसके बाद जब आप अपने ब्राउसर में किसी वेबसाइट को ओपन करेंगें तो उसमे आप को एक भी image नहीं दिखाई देगा !इस सेटिंग को वापस हटाने के लिए पूरी प्रक्रिया यही होगी सिर्फ अंत में जहा आप ने Do not show images को क्लिक किया था उसके जगह आप को उसी के उपर लिखे Show all images को सलेक्ट करना है !


आपकी अमूल्य टिप्पणी के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद। Haw Can It के लेख पसंद आने पर कृपया Haw Can It ब्लॉग के समर्थक (Follower) बने। धन्यवाद। सादर।। vijay majoka

0 comments:

Post a Comment