10 रूपये से लेकर 1000 हजार के नोट को पहचान ने का आसान तरीका

आज कल बाजार में 10 से लेकर 1000 रूपये तक का नकली नोट चलन में है और कई बार ये नकली नोट हमारे और आप जैसे आम आदमी के पास भी आ जाता है जिसके बारे में हमें खबर नहीं होती है ! नकली नोट देश की अर्थवैवस्था के लिए बहुत हानिकारक होते हैं इस लिए नकली नोट से बचने के लिए हर देश अपने रूपये को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षा के कुछ उपाए करते हैं ! रूपये पर ऐसे निशान या लिखावट छापी जाती है जिनका पूरी तरह से नक़ल करना सम्भव नहीं होता है और इन्ही सुरक्षा चिन्हों के दवारा असली और नकली नोट की पहचान होती है !भारतीय कानून के अनुसार नकली नोट रखना और उनका इस्तेमाल करना अपराध है !इसलिए किसी भी बड़े नोट को किसी दुसरे से लेने से पहले उसमे छपे सुरक्षा चिन्हों को देख लेना चाहिए !

भारतीय रूपये पर कौन कौन से सुरक्षा चिन्ह छपे होते हैं इसकी जानकारी आम आदमी तक पहुचाने के लिए रिजर्व बैंक आफ़ इंडिया ने अपने वेबसाइट पर पूरी जानकारी को बहुत सरल तरीके से बताया है !

रिजर्व बैंक आफ़ इंडिया के इस वेबसाइट पर जाये और वहा निचे 10 रूपये से लेकर 1000 रूपये के नोट के फोटो हैं आप जिस नोट के सुरक्षा चिन्ह के बारे में जानकारी चाहते हैं उसको क्लिक कीजिये ! 

वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें ! 


Posted vijay majoka

0 comments:

Post a Comment