Windows XP, 7, 8 or 10 की Bootable Pen Drive बनाने का तरीका

आजकल Bootable Pen Drive से OS इन्स्टाल करना बहुत आसान हो गया है, इस का इस्तमल आप इन जगहो पर कर सकते हो ,   बहुत से सिस्टम ऐसे आ रहे है जिनमे कोई भी डीवीडी ड्राइव नहीं होती या कुछ सिस्टम या लेपटॉप ऐसे भी होते है जिनकी डीवीडी ड्राइव खराब हो गयी होती बिना डीवीडी वाले सिस्टम में अगर किसी को विंडो डालनी पड़ जाए तो बहुत से लोग ऐसा नहीं कर पाते क्युकी उन्हें मालूम ही नहीं होता कि बिना डीवीडी के भी पेन ड्राइव के द्वारा पीसी में विंडो इस्टाल की जा सकती है बस उनके बूट मेनू में USB वाला ओप्सन्स आना चाहिए अगर आप बिना डीवीडी के अपने सिस्टम में विंडो इस्टाल करना चाहते हो तो इसके लिए आपको एक पेन ड्राइव की जरूरत पड़ेगी और आपको उस पेन ड्राइव को बूटेबल बनाना होगा।
आज  मैं आपको एक ऐसा ही तरीका बताने वाला हूँ आज में आपको जो तरीका बताने वाला हूँ उसके द्वारा आप किसी भी विंडो जैसे Windows xp, Window 7, Windows 8, Windows 10 की बूटेबल पैन ड्राइव बना सकते हो और बूटेबल पेन ड्राइव बना कर आप बहुत ही तेजी से विंडो इन्स्टाल कर सकते हैं,  जो बूटेबल पेन ड्राइव के द्वारा विंडो इस्टाल करी जाती है उसकी स्पीड सीडी या डीवीडी के मुकाबले काफी तेज होती है
अगर आप भी बूटेबल पैन ड्राइव बनाना चाहते हो तो नीचे दिये गए सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़े ऑर समझें ।
  1. सबसे पहले इस लिंक से PowerISO Download करो, अगर आप का बर्तमान OS 32 bit या 64 bit है उसके हिसाब से ही Power IOS Download करें।
  2. इसके बाद Power ISO को इन्स्टाल करें।
  3. उसके बाद अपने desktop से PowerISO icon पर राइट क्लिक कर Run as Administrator पर क्लिक कर yes बटन को दबें। (नीचे दी गई फोटो  की तरह Continue Unregistered बटन पर क्लिक करें)
PowerISO
4.  Tool मेनू पर क्लिक कर Create Bootable USB Drive पर क्लिक करें। ( नीचे दी गई फोटो के सारे स्टेप्स ध्यान से पूरे करें)
Bootable-USB

5. 3 ऑप्शन पर क्लिक कर अपनी पहले से Save Operating System की ISO file को open करें उसके बाद Start Button पर क्लिक कर Creation Process को पूरा होने दें।
6. कुछ समय बाद आप के स्क्रीन पर Seccess full का ऑप्शन आएगा उसे OK करें बन गई आप की Bootable Pen Drive।

0 comments:

Post a Comment