पैन कार्ड बनवाने के क्या-क्या फ़ायदे हैं?benifit of Pan Card

परमानेंट एकाउंट नम्बर (पैन) एक आइडी प्रूफ़ से कहीं अधिक है। पैन 10 अंकों का एक पहचान पत्र है। सीबीडीटी के सुपरविज़न में इनकम टैक्स विभाग पैन कार्ड जारी करने जिम्मेदारी उठाता है। आपके शायद कुछ लोगों यह जानकर हैरानी होगी कि वैलिड वीज़ा रखने वाले विदेश नागरिकों को भी पैन जारी किया जाता है। इसलिए पैन को नागरिकता का प्रमाण पत्र नहीं माना जाता है। यदि निवास पता (घर या ऑफ़िस का पता) बदल भी जाए तो पैन वही रहता है, उसमें कोई अंतर नहीं आता है। किसी व्यक्ति को जीवन में सिर्फ़ एक बार ही पैन जारी किया जाता है। यह ग्राहक और ख़रीददार के बीच हुए पैसे के लेन देन में पारदर्शिता रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आपने अभी तक पैन नहीं बनवाया है तो आपको नये पैन कार्ड के लिए आवेदन कर देना चाहिए। इस लेख में हम पैन कार्ड बनवाने के फ़ायदे जानेंगे –

पैन कार्ड बनवाने के फ़ायदे –

टैक्स से जुड़ी अनेक समस्याओं से बचने का एक मात्र हल हैयह सरकारी और ग़ैर सरकारी संस्थाओं में एक पहचान पत्र के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है। जिससे आपसे कोई आपकी आईडी के बारे में और कुछ नहीं पूछेगा।पार्ट-टाइम नौकरी करने वाले फ़िनांशियल ईयर के अंत में  इसके द्वारा अपना टीडीएस क्लेम कर सकते हैं।सभी सरकारी और निजी बैंकों में एकाउंट खोलने के लिए पैन कार्ड होना आवश्यक है।नए टेलीफ़ोन कनेक्शन लेने में भी काम आता है।क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए भी पैन कार्ड की ज़रूरत पड़ती है।दो पहिया वाहनों को छोड़कर बाकी सभी तरह के मोटर गाड़ियों को ख़रीदने या बेचने के लिए ज़रूरी है।अगर आप पोस्ट ऑफ़िस या बैंक में 50 हज़ार या अधिक रूपये जमा करते समय पैन की ज़रूरत है।होटल या रेस्टोरेंट में 25 हज़ार या अधिक रुपये का बिल एक मुश्त में चुकाते समय भी काम आता है।भारत सरकार द्वारा टैक्स चोरी रोकने के लिए पैन सेवा प्रारम्भ की गयी।

अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो इसके लिए आपको क्या करना चाहिए –

पैन कार्ड के लिए आवेदन करना आसान है। आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको बस फ़ॉर्म नम्बर 49a भरकर फ़ीस भरनी होगी। भारतीय डाक पता होने की स्थिति में फ़ीस 105 रुपये और विदेश पता होने पर 971 रुपये है। आप ऑनलाइन या ऑफ़लाइन फ़ीस भर सकते हैं।
एक शिक्षित नागरिक होने के कारण आपको पैन कार्ड बनवाना चाहिए। यह एक आईडी प्रूफ़ के रूप में ही नहीं बल्कि कई और तरीकों से आपके लिए फ़ायदेमंद होगा। इस प्रकार कह सकते हैं कि पैन कार्ड बनवाने के फ़ायदे ही फ़ायदे हैं।
आप पैन कस्टमर केयर सर्विस पर अधिक जानकारी ले सकते हैं।


0 comments:

Post a Comment