India भारत में hindi website हिन्दी वेबसाइट का महत्व और कंटेंट विकास

हिन्दी भाषा में गूगल ऐडसेंस विज्ञापन आ चुके हैं। हिंदी भारतीय उपद्वीप की पहली भाषा है जिसके लिए विज्ञापन दिखाने की अनुमति दी गयी है। इसका अर्थ है कि आप हिन्दी भाषा की साइट पर ऐडसेंस विज्ञापन लगाकर रुपये कमा सकते हैं।

लेकिन हिन्दी में ऐडसेंस विज्ञापन लाने की आवश्यकता क्यों महसूस की गयी? इसका कारण यह की समूचे उत्तर भारत और मध्य भारत में हिन्दी सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा है। यदि आप भारत में ऑनलाइन उभरते हुए बाज़ार में अपनी पकड़ मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको हिन्दी बोलने वालों से उनकी भाषा संवाद करना होगा। आइए देखते हैं कि गूगल ऐडसेंस द्वारा तैयार की गयी इंफ़ोग्राफ़िक इस बारे में क्या दर्शा रही है।
गूगल ऐडसेंस टीम के सौजन्य से
यदि आप इंफ़ोग्राफ़िक को समझ रहे हैं तो आपको हिन्दी भाषा में वेबसाइट और अन्य सम्बंधित जानकारियाँ उपलब्ध कराने की उत्सुकता होगी। हम आगे बता रहे हैं कि हिन्दी वेबसाइट / ब्लॉग पर आपको किन 5 बातों पर सबसे ज़्यादा ध्यान देना चाहिए –
१. आप ऐसे हिन्दी कंटेंट का निर्माण करें जो अन्य कहीं उपलब्ध न हो और वह हिन्दी भाषियों के लिए उपयोगी हो।
आप गूगल ट्रेंड और यूटूब की सहायता से यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि भारत में कौन-सा कंटेंट लोकप्रिय है। आप हिन्दी भाषा में पुराने प्रकाशकों और ब्लॉगरों की वेबसाइटों को फ़ॉलो कर सकते हैं।
२. आप विशेषज्ञ अनुवादक रखें या हिन्दी भाषा बोलने वालों से अपने कंटेंट की समीक्षा करा सकते हैं।
यदि आप पहले से ही किसी भाषा में वेबसाइट चला रहे हैं और अब हिन्दी भाषा में अपनी वेबसाइट लाना चाहते हैं तो आपको एक हिन्दी अनुवादक की आवश्यकता पड़ सकती है। यदि आप किसी ऑनलाइन ट्रांसलेशन टूल का उपयोग करेंगे तो आपको मशीनी अनुवाद प्राप्त होगा जो कि पूरी तरह से सही नहीं होता है और पाठक आपकी वेबसाइट के कंटेंट को घटिया समझ लेंगे। आप वेबमास्टर क्वालिटी गाइडलाइन से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
३. आपकी साइट मल्टी-स्क्रीन पर तेज़ी से खुलनी चाहिए।
अपने पाठकों को तेज़ खुलने वाली वेबसाइट देकर आप अधिक विज़िटर्स हासिल कर सकते हैं। एक मोबाइल फ्रेंडली साइट धीमी इंटरनेट स्पीड पर भी तेज़ी से खुलती है और आपके पाठकों को आकर्षित करती है। आप मल्टी-स्क्रीन गाइडलाइन पढ़कर अपनी वेबसाइट तैयार कर सकते हैं।
४. देवनागरी लिपि का प्रयोग करें
आप अपनी वेबसाइट के लिए गूगल फॉन्ट से 40 सुंदर और शानदार फ़ॉन्ट प्राप्त कर सकते हैं। इन सुंदर हिंदी फ़ॉन्ट में कंटेंट प्रकाशित करके सर्च इंजन में अपनी वेबसाइट आसानी से इंडेक्स करवा सकते हैं।
५. अपनी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस से मनीटाइज़ करें।
आप अपने गूगल ऐडसेंस अकाउंट में एक नयी ऐड यूनिट बनाकर उसे अपनी साइट पर लगाकर शुरुआत कर सकते हैं। यदि आपके पास ऐडसेंस नहीं है तो अपनी हिंदी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाने के लिए अभी आवेदन कर सकते हैं
हम उम्मीद करते हैं कि आप हिंदी भाषा में अच्छा कंटेंट प्रकाशित करके अधिक से अधिक पाठकों को आकर्षित करेंगे और अपनी आमदनी बढ़ा पायेंगे।


0 comments:

Post a Comment