वर्ल्ड का सबसे छोटा कंप्यूटर

आखिरकार वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर बनाकर ही दम लिया। एक स्कवेयर मिलीमीटर का यह कंप्यूटर इतना छोटा है कि आंख की पुतली में समा जाएगा। यूनिवर्सिटी ऑफ मिशीगन के वैज्ञानिकों की टीम ने यह यंत्र ग्लोकोमा के इलाज के लिए विकसित किया है।
आंख की पुतली में यह मॉनिटर फिट करने के बाद यह खुद बीमारी का इलाज करना शुरू कर देगा। इतना छोटे से इस सिस्टम में अल्ट्रा लो पावर माइक्रोप्रोसेसर, प्रैशर सेंसर, थिन फिल्म बैटरी भी लगी हुई है। यही नहीं सोलर सैल तथा एंटिना सहित वायरलेस रेडियो भी इसमें समाया हुआ है जिसकी मदद से पूरा डाटा बाहर लगे रीडर डिवाइस में ट्रांसफर होगा। इसके निर्माता डेनिस सिवेस्टर डेविड ब्लो तथा डेविड वेंट्जलोफ का दावा है कि इस यंत्र में लगे रेडियो को सही फ्रीक्वेंसी तलाश करने के लिए ट्यूनिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी। प्रो. सिलवेस्टर के मुताबिक जल्द ही मिनी यंत्र भी बनाए जाएंगे जो प्रदूषण चैक करेंगे और जांच व निगरानी के लिए काम आएंगे।



आपकी टिप्पणी मेरे लिए मेरे लिए "अमोल" होंगी | आपके नकारत्मक व सकारत्मक विचारों का स्वागत किया जायेगा | Haw Can It के लेख पसंद आने पर कृपया Haw Can It ब्लॉग के समर्थक (Follower) बने। सादर धन्यवाद।।

0 comments:

Post a Comment