व्हॉट्सएप एप टिप्स, ट्रिक और समाचार

सावधान! व्हॉट्सएप खंगाल रहा आपकी प्राइवेट लाइफ
अगर आप स्मार्टफोन एप का इस्तेमाल करते हों तो आपके लिए खतरा है। पॉपूलर स्मार्टफोन एप्स जैसे व्हॉट्सएप, फेसबुक, ट्वीटर इत्यादि अपने यूजर्स की जासूसी कर रहे हैं। चौंक गए न लेकिन यह एकदम सच है कि यह और ऎसे कई एप्स यूजर के पर्सनल और प्राइवेट डाटा पर नजर रखते हैं ताकि उनका काम बदस्तूर चलता रहे। अभी तक केवल फेसबुक व ट्वीटर का ही इस मामले में नाम लिया जाता रहा है लेकिन एक अध्ययन से पता चला है कि टॉकिंग टॉम्स, फ्रूट निंजा जैसे गेम्स, व्हॉट्सएप व वीचैट्स जैसे मैसेंजर व कई एंटीवायरस एप्लीकेशन भी यूजर्स की निजता का हनन करने से नहीं चूकते।-क्या होता है इनका मकसद?-वोकटॉक के किए इस अध्ययन से पता चला है कि यह तांक-झांक का उद्देश्य यूजर को नुकसान पहुंचाना नहीं बल्कि एप्लीकेशन कॉल हिस्ट्री, मैसेज, ईमेल और फोन पर हुई बातचीत के आकलन से उपभोक्ता की भावी योजनाओं के बारे में पता लगाना होता है।


इस तरह करें चालाकी से Whatsapp का इस्तेमाल
दुनिया की सबसे लोकप्रिय और उपयोगी मैसेजिंग एप व्हॉट्सएप का खुमार इन दिनों हर किसी के सिर चढ़ कर बोल रहा हैं। वहीं, व्हॉट्सएप यूजर्स अपनी प्राइवेसी के छुपाने के लिए बहुत ही अवेयर होते है। इसलिए यूजर्स हमेशा इसके साइड इफेक्टस से लड़ते रहते हैं। इसीलिए ये खास पांच ट्रिक हैं, जिनकी मदद से आप व्हॉट्सएप का चालाकी से इस्तेमाल कर सकते हैं और उसकी खामियों का शिकार होने से बच सकते हैं।


पहला - लास्ट सीन छुपाना व्हॉट्सएप पर लास्ट सीन छुपाने के लिए यूजर्स मैसेज ऑफलाइन होकर पढ़ते हैं क्योंकि 'ब्लू टिक' का डर होता है। 'ब्लू टिक' को छुपाने का एक तरीका है। एंड्रॉयड यूजर इसके लिए 'हाईड स्टेटस' नाम की एप्लीकेशन प्लेस्टोर से डाउनलोड करें। यह ऐप इंस्टॉल करने के बाद आप जब भी व्हॉट्सएप खोलेंगे, आपका वाईफाई और मोबाइल डाटा कनेक्शन अपने आप बंद हो जाएगा। आप जैसे ही व्हॉट्सएप से बाहर आएंगे आपका इंटरनेट दोबारा चलने लगेगा।

दूसरा - ग्रुप में कौन कर रहा 'ब्लू टिक' इग्नोर ग्रुप में कौन 'ब्लू टिक' को इग्नोर कर रहा है इसका कॉन्सेप्ट व्हॉट्सएप ग्रुप में नहीं आया है। अभी यहां सिर्फ सिंगल टिक का ही इंतजाम है। यानी ग्रुप में यह पता नहीं चल पाता कि आपका मैसेज कौन लोग पढ़ चुके हैं और इसके बावजूद इग्नोर कर रहे हैं। तो उसका तरीका व्हॉट्सएप में इनबिल्ट है, पर कम लोग इस बारे में जानते हैं। आप ग्रुप में भेजे गए अपने संदेश को उंगली से प्रेस करके रखें तो वह सलेक्ट हो जाएगा। इसके साथ ही ऊपर की तरफ एक आई बटन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कीजिए, आपको पता लग जाएगा कि ग्रुप के कौन से सदस्य आपका संदेश पढ़ चुके हैं और कौन नहीं।

तीसरा - व्हॉट्सएप की तस्वीरें गैलरी में न जाएं व्हॉट्सएप पर लोग तमाम फोटोज भेजते रहते हैं, जिनमें बहुत सारी फोटो आाप अपने मोबाइल में सेव करना नहीं चाहते। अब व्हॉट्सएप की तस्वीरें आपके गैलरी के फोल्डर में सेव नहीं होगी। एंड्रॉयड यूजर्स को इसके लिए एक व्हॉट्सएप इमेजेस या व्हॉट्सएप वीडियो वाले फोल्डर में एक .nomedia फाइल बनानी होगी। इसके लिए आपको एक फाइल एक्सप्लोरर की जरूरत पड़ेगी, मसलन ES File Explorer.। इसके अंदर आप इमेजेस या वीडियो के फोल्डर में जाएं। नीचे बाईं तरफ के new बटन पर क्लिक करें, फाइल सेलेक्ट करें और नई फाइल बनाएं, जिसका नाम रखें, .nomedia. इसके बाद व्हॉट्सएप की तस्वीरें आपकी गैलरी में सेव नहीं होंगी।

चौथा - नंबर तो बंद है पर व्हॉट्सएप ऑन है कई बार आपका नंबर तो बंद होता है लेकिन आपका व्हॉट्सएप ऑन रहता है। इसके लिए आप व्हॉट्सएप की 'सेटिंग' में जाएं। फिर 'अकाउंट' में और फिर 'चेंज नंबर' में। बस फिर नया नंबर डालकर वेरिफाई करें। याद रखें कि व्हॉट्सएप का नंबर सिर्फ डिस्प्ले का नंबर होता है। बल्कि आप व्हॉट्सएप के लिए एक 'स्विच्ड ऑफ' नंबर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एक बार वेरिफिकेशन के बाद व्हॉट्सएप यह नहीं देखता कि नंबर चालू है या नहीं। इसके बाद दूसरे नंबर से अपना नेट चलाएं और व्हॉट्सएप यूज करें। सबको आपका पुराना नंबर ही डिस्प्ले होगा। कोई उस पर कॉल करेगा तो फोन बंद आएगा।

पांचवा - कौन है आपका व्हॉट्सएप फ्रेंड अगर आपकी आंकड़ों में रुचि है तो यह आपको पसंद आएगा। एक एप्लीकेशन है WhatStat। इसकी मदद से आप व्हॉट्सएप पर अपनी चैटिंग का पूरा हिसाब-किताब देख सकते हैं। यानि कि आपके टॉप फ्रेंड्स या टॉप ग्रुप कौन सा है या दिन भर में आप किस वक्त व्हॉट्सएप पर सबसे ज्यादा एक्टिव रहते हैं यह चैक कर सकते है।



आपकी टिप्पणी मेरे लिए मेरे लिए "अमोल" होंगी | आपके नकारत्मक व सकारत्मक विचारों का स्वागत किया जायेगा | Haw Can It के लेख पसंद आने पर कृपया Haw Can It ब्लॉग के समर्थक (Follower) बने। सादर धन्यवाद।।

0 comments:

Post a Comment