गूगल के कुछ मजेदार तथ्य

इन्टरनेट पर सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला सर्च इंजन गूगल ही हे ! आपने इसके बारे में बहुत सुना होगा आपको किसी भी चीज की जरुरत हो गूगल आपकी हर जरुरत को पूरा कर देता हे ! आज की इस पोस्ट में, में आपको गूगल की कुछ मजेदार बाते बताऊंगा !

१. गूगल पहले googol (गुगोल) हुआ करती थी ! इन्वेस्टर्स ने स्पेलिंग गलत पड़ इसे गूगल पुकारा और यह नाम सबको पसंद आ गया और तब से इसे लोग गूगल नाम से पुकारने लगे !

2. गूगल का सर्च इंजन 100 मिलियन गीगाबाइट का हे ! उतना डाटा अपने पास सेव करने के लिए एक टेराबाइट की एक लाख ड्राइव की जरुरत होगी !

3. गूगल का home पेज इतना खाली इसलिए लगता हे क्योकि सर्ग़ेई ब्रिन और लेरी पेज को html का ज्ञान नहीं था ! जिस से वे इसे भव्य बना पाते ! बहुत समय तक तो इस पर सबमिट बटन भी नहीं था, रिटर्न की को हिट करके ही टेग सर्च किये जाते थे !

४. गूगल ने अपने स्ट्रीट व्यू मेप के लिए 80 लाख 46 हजार की.मी. सड़क के बराबर फोटोग्राफ लिए हे !५. दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण कम्पनी की वेबसाइट के कोड में २३ मार्कअप एरर हे ! 6. २०११ में गूगल का 96 फीसदी रेवेन्यु जो की 37.9 अरब डॉलर था ! वह सिर्फ विज्ञापन से आया था !


आपकी अमूल्य टिप्पणी के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद। Haw Can It के लेख पसंद आने पर कृपया Haw Can It ब्लॉग के समर्थक (Follower) बने। धन्यवाद। सादर।।

0 comments:

Post a Comment