Mobile और Memory Card से Delete हो चुकी Photos को कैसे Recover करें

Mobile और Memory Card से Delete हो चुकी Photos को कैसे Recover करें

1- सबसे पहले आप अपने Memory Card को Computer से Connect कर उसका पूरा Backup लें। Recovery के दौरान अगर आपकी बाकि बची हुई Files Crept भी हो जाए तो घबराने वाली कोई बात नहीं है।

2- Photo Recovery करने के लिए Recovery Software की जरुरत होगी, तो आप online एक Recovery Software Download कर लें। आपको बता दें कि आप Window PC के लिए रिकूवा और मैक के लिए फोटोरेक Software Download कर सकते हैं।

3- Recovery Software Download करने के लिए आप Third Party Software का उपयोग कर सकते हैं, इसके लिए आप असोफटेक Photo Recovery Software का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4- Download होने के बाद इस Software को Install कर लें। इसके बाद Memory Card को Card Reader से Connect करें। अगर Photos Phone में Save थीं तो आप अपने Phone को Computer से Connect करें।

5- इसके बाद असोफटेक Photo Recovery Software पर Click करें, फिर Phone/Memory Card को My Computer से Select करें। इसके बाद Phone/Memory Card की Scanning शुरु हो जाएगी।

6- Scanning पूरी होने के बाद Software उन सभी Photos की एक List आपको दिखाएगा जो Recover की जा सकती हैं।

7- List में से उन सभी Photos पर टैप करें, जिन्हें आप Recover करना चाहते हैं। जो Photos आपने Recover की है वो आपके Phone/Memory Card में Save हो जाएंगी।

आपको बता दें कि अगर आपने अपना Phone/memory Card Format किया है तो ये Steps आपके काम नहीं आ पाएंगे। उम्मीद है की ये जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी ,इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.



आपकी अमूल्य टिप्पणी के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद। Haw Can It के लेख पसंद आने पर कृपया Haw Can It ब्लॉग के समर्थक (Follower) बने। धन्यवाद। सादर।।

1 comments: